रिलायंस फाउंडेशन तैयार कर रहा 1000 बेड वाला कोविड हॉस्पिटल, मिलेंगी ये मुफ्त सुविधाएं

रिलायंस फाउंडेशन तैयार कर रहा 1000 बेड वाला कोविड हॉस्पिटल, मिलेंगी ये मुफ्त सुविधाएं

सेहतराग टीम

देश में कोरोना का कहर काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस तरह से बढ़ते  इस तरह से तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण भारत के कई राज्यों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है। इसी बीच ऑक्सीजन की कमी और हॉस्पिटल में बेड की कमी को देखते हुए रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने जामनगर में 1000 बेड की क्षमता वाला कोरोना अस्पताल बनाने का ऐलान किया है। रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी से बातचीत की और बताया कि अगले रविवार तक 400 बेड का अस्पलात बनकर तैयार भी हो जाएगा।

पढ़ें- कोरोना कहर: सिर्फ 3 दिन में आए 10 लाख मामले, एक्टिव मरीज दर बढ़ी, देखें राज्यवार आंकड़े

आपको बता दें कि रिलायंस फाउंडेशन ने अपने एक बयान में कहा कि 400 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर एक सप्ताह के भीतर जामनगर में गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हास्पिटल परिसर में स्थापित किया जाएगा। इसके बाद 600 बिस्तरों का दूसरा कोविड केयर जामनगर में एक अन्य स्थान पर अगले दो हफ्तों में शुरू हो जाएगा। इस अस्पताल में इलाज की सुविधाएं मुफ्त मिलेंगी। सेंटर शुरू होने के बाद जामनगर, खमभलिया, द्वारका, पोरबंदर और सौराष्ट्र क्षेत्र के अन्य इलाकों को फायदा मिलेगा।

इस बारे में रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और संस्थापक नीता अंबानी ने कहा, भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है। हम हर तरीके से मदद करने को तैयार हैं। मौजूदा समय में अतिरिक्त हेल्थकेयर फैसिलिटी की बेहद आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की अगुवाई में रिलायंस टीम कम से कम समय में दो कोविड फैसिलिटी सेंटर स्थापित करने के लिए काम कर रही है।

वहीं दूसरी और देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में रिलायंस इंडस्ट्रीज लगातार जुटी हुई है। रिलायंस के जामनगर प्लांट में लगातार ऑक्सीजन का प्रोडक्शन चल रहा है और वहां से देश के तमाम हिस्सों में पहुंचाया जा रहा है। इसी कड़ी में जामनगर प्लांट से 16 टन ऑक्सीजन की खेप सूरत पहुंची। पिछले 3 दिनों से सूरत के कुछ निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी चल रही है। जिसे देखते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कई निजी अस्पतालों को टैंकर के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई भेजी है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वैक्सीन: 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानिए जरूरी बातें

होम आइसोलेशन से भी दी जा सकती है कोरोना को मात, विस्तार से जानिए आपको क्या करना है?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।